जनतंत्र, मध्यप्रदेश, श्रुति घुरैया:
क्या आपको कभी Ola या Uber में एक ही राइड पर iPhone और Android यूज़र्स के बीच अलग-अलग कीमतें दिखाई दी हैं? अगर हां, तो आप अकेले नहीं हैं!
हाल ही में, कई यूज़र्स ने ये शिकायत की कि एक ही रूट पर iPhone और Android यूज़र्स को अलग-अलग प्राइसिंग क्यों मिलती है। ये मुद्दा इतना बड़ा हो गया कि Central Consumer Protection Authority (CCPA) ने दोनों कंपनियों से नोटिस भेजकर पूछा, “क्या है इसकी वजह?”
लेकिन अब Ola और Uber ने अपनी सफाई दी है। Ola का कहना है, “हमारी प्राइसिंग पॉलिसी में, कोई भी यूज़र चाहे वह iPhone हो या Android, सभी को एक जैसी कीमतें मिलती हैं। ये ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर नहीं बदलतीं।” Uber ने भी साफ किया है, “हम राइड की कीमतें यूज़र के फोन या ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर तय नहीं करते। हमारा मकसद सिर्फ पारदर्शिता है।” हालांकि दोनों कंपनियां कहती हैं कि ये गलतफहमी हो सकती है, और CCPA के साथ मिलकर इसे दूर किया जाएगा।
गौरतलब हो कि हाल ही में कुछ महीनों में, कई यूजर्स ने यह शिकायत की कि Ola और Uber की सेवाओं में iOS और Android यूजर्स को एक ही रूट के लिए अलग-अलग कीमतें दिखाई जाती हैं। यह मुद्दा सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में रहा और कई लोगों ने इसका विरोध किया। इन शिकायतों के चलते, CCPA ने Ola और Uber को नोटिस भेजकर इसका स्पष्टीकरण मांगा। लेकिन कंपनियों ने इन आरोपों को पूरी तरह से नकार दिया है।